कोरोना के कारण शरीर में आ गयी है कमजोरी? ये चीजें खाने से मिलेगा फायदा

कोरोना के कारण शरीर में आ गयी है कमजोरी? ये चीजें खाने से मिलेगा फायदा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस काफी तेजी से बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में हमें अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी। मास्क पहनना होगा और दो गज की दूरी बनाकर रखनी होगी। आपको बता दें कि कोरोना वायरस सीधे हमारे मसल्स पर अटैक करता है। इसकी वजह से हमें थकावट, कमजोरी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

एक्सपर्ट की माने तो कोरोना के कारण शरीर में बहुत अधिक कमजोरी हो जाती है। जिसे समय रहते सही करना बहुत जरुरी है, नहीं तो अन्य बीमारियों के भी शिकार हो सकते हैं। शरीर में स्फूर्ति लाने के लिए योग के साथ-साथ अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं। ऐसे में आप चाहे तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मसल्स फाइबर पर कोरोना का सीधा अटैक होता है , ऐसे में आइए जानते है कि की थकान और कमजोरी से कैसे छुटकारा पाएं।

दूध का सेवन

दूध में शीलाजीत, केसर, बादामरोगन और च्यवनप्राशन मिलाकर पिएं। इससे शरीर में एलर्जी आएगी। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

आयुर्वेदिक जूस

रोजाना सुबह गिलोय, एलोवेरा, आंवला, व्हीटग्रास और तुलसी के जूस का सेवन करे। इससे आपके शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

फलों का जूस

फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें आप सेब, अनार, मौसमी, नारंगी और पपीता का सुबह जूस पी सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे ही सेवन कर सकते हैं।

ड्राई फूट्स का सेवन

कमजोरी दूर करने के लिए रात को सोने से पहले बादाम, अखरोट, खजूर, मुनक्का और अंजीर को भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बनाकर दूध या फिर पानी के साथ खा लें। इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आ जाएगी।

इन सब्जियों का पिएं जूस

लौकी, गाजर, चुकंदर, पालक और टमाटर  का जूस निकालकर रोजाना पिएं। इससे आपकी कमजोरी इंस्टेट दूर हो जाएगी। इन सब्जियों में ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देता है। 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में जरूर खाइए ये फल, कई बीमारियों से बचेगा आपका शरीर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।